avengers

avengersफेसबुक का नवीनतम प्रूफ-ऑफ-कॉन्सेप्ट वीआर हेडसेट धूप के चश्मे की तरह दिखता है - द वर्ज - bhutan teer resultavengersफेसबुक का नवीनतम प्रूफ-ऑफ-कॉन्सेप्ट वीआर हेडसेट धूप के चश्मे की तरह दिखता है - द वर्ज - bhutan teer resultavengersफेसबुक का नवीनतम प्रूफ-ऑफ-कॉन्सेप्ट वीआर हेडसेट धूप के चश्मे की तरह दिखता है - द वर्ज - bhutan teer resultavengersफेसबुक का नवीनतम प्रूफ-ऑफ-कॉन्सेप्ट वीआर हेडसेट धूप के चश्मे की तरह दिखता है - द वर्ज - bhutan teer resultavengersफेसबुक का नवीनतम प्रूफ-ऑफ-कॉन्सेप्ट वीआर हेडसेट धूप के चश्मे की तरह दिखता है - द वर्ज - bhutan teer result

के तहत दायर:

फेसबुक का नवीनतम प्रूफ-ऑफ-कॉन्सेप्ट वीआर हेडसेट धूप के चश्मे की तरह दिखता है

नया,14टिप्पणियाँ

यह वास्तव में काफी आरामदायक लगता है

छवि: फेसबुक

फेसबुक ने दिखाया है aनया प्रूफ-ऑफ-कॉन्सेप्ट वर्चुअल रियलिटी हेडसेट , और आज बाजार में अधिकांश अन्य VR उपकरणों की तुलना में इसका डिज़ाइन पूरी तरह से अलग है। एक भारी कोंटरापशन के बजाय जो आपके चेहरे के ऊपरी आधे हिस्से को कवर करता है और आपके सिर पर बंधा होता है, यह प्रूफ-ऑफ-कॉन्सेप्ट हेडसेट बड़े धूप के चश्मे की एक जोड़ी की तरह दिखता है जो आपके कानों पर आराम से बैठ सकता है।

फिर भी फेसबुक इस नए डिवाइस को संवर्धित वास्तविकता वाले चश्मे की एक जोड़ी के रूप में बिलिंग नहीं कर रहा है, क्योंकि एआर उपकरणों की सामान्य अवधारणाएं चलती हैं, लेकिन एक वैध वीआर उत्पाद है। वे 9 मिमी से कम की डिस्प्ले मोटाई के साथ बहुत पतले हैं, और फेसबुक का दावा है कि उनके पास देखने का एक क्षेत्र है जो "आज के उपभोक्ता वीआर उत्पादों के बराबर है।" यहाँ एक ऊपर से नीचे का दृश्य है:

छवि: फेसबुक

प्रूफ-ऑफ-कॉन्सेप्ट ग्लास केवल दिखने के लिए पतले नहीं हैं, हालांकि - वे स्पष्ट रूप से आपकी आंखों के लिए छवियों को इस तरह से बीम करते हैं जो आज बाजार पर मानक वीआर हेडसेट से अलग है। मैं बता दूंगाफेसबुक की शोध टीमउन तकनीकों में से एक की व्याख्या करें, जिसे "होलोग्राफिक ऑप्टिक्स" कहा जाता है:

अधिकांश वीआर डिस्प्ले एक सामान्य व्यूइंग ऑप्टिक साझा करते हैं: एक मोटे, घुमावदार टुकड़े या कांच या प्लास्टिक से बना एक साधारण अपवर्तक लेंस। हम इस भारी तत्व को होलोग्राफिक ऑप्टिक्स से बदलने का प्रस्ताव करते हैं। आप विज्ञान संग्रहालय या अपने क्रेडिट कार्ड पर देखी गई होलोग्राफिक छवियों से परिचित हो सकते हैं, जो पृष्ठ के अंदर या बाहर यथार्थवादी गहराई के साथ त्रि-आयामी प्रतीत होती हैं। इन होलोग्राफिक छवियों की तरह, हमारे होलोग्राफिक प्रकाशिकी वस्तुओं के साथ लेजर प्रकाश की बातचीत की रिकॉर्डिंग हैं, लेकिन इस मामले में वस्तु एक 3 डी दृश्य के बजाय एक लेंस है। परिणाम मोटाई और वजन में एक नाटकीय कमी है: होलोग्राफिक ऑप्टिक लेंस की तरह प्रकाश को मोड़ता है लेकिन पतले, पारदर्शी स्टिकर की तरह दिखता है।

प्रूफ-ऑफ-कॉन्सेप्ट हेडसेट एक तकनीक का भी उपयोग करता है जिसे फेसबुक "ध्रुवीकरण-आधारित ऑप्टिकल फोल्डिंग" कहता है ताकि वास्तविक प्रदर्शन और छवि को केंद्रित करने वाले लेंस के बीच की जगह को कम करने में मदद मिल सके। ध्रुवीकरण-आधारित ऑप्टिकल फोल्डिंग के साथ, "लेंस के भीतर आगे और पीछे दोनों को स्थानांतरित करने के लिए प्रकाश को नियंत्रित किया जा सकता है ताकि इस खाली स्थान को कई बार घुमाया जा सके, इसे मूल मात्रा के एक अंश तक गिरा दिया जा सके।"

फेसबुक का यह जीआईएफ यह देखने में मदद करता है कि दोनों तकनीकें एक साथ कैसे काम करती हैं:

हालाँकि, ये चश्मा केवल एक अवधारणा का प्रमाण हैं, इसलिए यह स्पष्ट नहीं है कि वे कभी बाजार में आएंगे या नहीं। फेसबुक की शोध टीम अपने ब्लॉग पोस्ट में लिखती है, "हालांकि यह हल्के, आरामदायक और उच्च प्रदर्शन वाली एआर / वीआर तकनीक के भविष्य के विकास की ओर इशारा करता है, वर्तमान में हमारा काम विशुद्ध रूप से शोध है।"

कई कंपनियां चश्मे जैसे एआर/वीआर हेडसेट के विचार के इर्द-गिर्द चक्कर लगा रही हैं, जो दोनों तकनीकों को एक ही डिवाइस में जोड़ती हैं, लेकिन यह आमतौर पर एक थोक वीआर-केंद्रित हेडसेट के रूप में समाप्त होता है जो प्रकाश एआर प्रदर्शन करने के लिए बाहरी कैमरे का उपयोग करता है। . Intel और Microsoft, जो दोनों HoloLens जैसे उपकरणों का वर्णन करने के लिए मिश्रित वास्तविकता वाक्यांश का उपयोग करते हैं, कुछ समय से इस विचार में निवेश कर रहे हैं।

लेकिन अधिक कंपनियां अब एक छोटे, सही मायने में हाइब्रिड डिवाइस को वास्तविकता बनाने के लिए पर्दे के पीछे काम कर रही हैं। Apple कथित तौर पर कुछ इस तरह से काम कर रहा हैसालों के लिए, और Google ने आज ही खरीदाएआर ग्लास कंपनी नॉर्थ, एक अधिग्रहण जो कंपनी को उपभोक्ता Google ग्लास-शैली के हेड-अप डिस्प्ले के अपने सपने को पुनर्जीवित करने की अनुमति दे सकता है।

हालांकि हम यह सुनिश्चित नहीं कर सकते हैं कि कोई भी तकनीकी दिग्गज संयोजन एआर / वीआर चश्मा जारी करेगा, प्रूफ-ऑफ-कॉन्सेप्ट फेसबुक दिखा रहा है कि भविष्य में किसी बिंदु पर ऐसा डिवाइस कैसा दिख सकता है।

चेक आउटयह श्वेतपत्रयदि आप Facebook की अवधारणा के प्रमाण के बारे में अधिक जानना चाहते हैं, तो Facebook Reality Labs टीम में एंड्रयू मैमोन और जुरेन वांग से।