ipl2022auctiondate

ipl2022auctiondateAirtags खतरनाक हैं - यहाँ बताया गया है कि Apple उन्हें कैसे ठीक कर सकता है - The Verge - bhutan teer resultipl2022auctiondateAirtags खतरनाक हैं - यहाँ बताया गया है कि Apple उन्हें कैसे ठीक कर सकता है - The Verge - bhutan teer resultipl2022auctiondateAirtags खतरनाक हैं - यहाँ बताया गया है कि Apple उन्हें कैसे ठीक कर सकता है - The Verge - bhutan teer resultipl2022auctiondateAirtags खतरनाक हैं - यहाँ बताया गया है कि Apple उन्हें कैसे ठीक कर सकता है - The Verge - bhutan teer resultipl2022auctiondateAirtags खतरनाक हैं - यहाँ बताया गया है कि Apple उन्हें कैसे ठीक कर सकता है - The Verge - bhutan teer result
क्रिस्टन रैडके / द वर्ज, शटरस्टॉक द्वारा चित्रण

के तहत दायर:

एयरटैग खतरनाक हैं — यहां बताया गया है कि Apple उन्हें कैसे ठीक कर सकता है

सुरक्षा के लिए सटीकता की आवश्यकता नहीं है

जब Apple ने पिछले वसंत में AirTag को लॉन्च किया, तो कई लोगों को आश्चर्य हुआ कि सिक्के के आकार के ट्रैकर्स कितनी प्रभावी ढंग से खोई हुई वस्तुओं का पता लगा सकते हैं। लेकिन कई शुरुआती समीक्षकों ने भी अलार्म बजाया: एयरटैग की अविश्वसनीय सटीकता भी इसे एक प्रभावी पीछा करने वाला उपकरण बनाती है। हमने पिछले महीने इन उपकरणों के परीक्षण में खुद के लिए उनके संभावित जोखिमों को देखने के लिए बिताया है।

इसमें कोई संदेह नहीं है कि एयरटैग्स का दुरुपयोग हो सकता है - और किया गया है।स्पोर्ट्स इलस्ट्रेटेडमॉडल ब्रूक्स नादेरहाल ही में रिपोर्ट किया गया अपने कोट में किसी अजनबी का AirTag ढूंढ़ना। कनेक्टिकट के एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गयाअपनी पूर्व प्रेमिका की कार पर एयरटैग लगा देना ; टेक्सास के एक व्यक्ति ने करना स्वीकार कियाअपनी अलग पत्नी के साथ भी ऐसा ही पिछले महीने। एन्यूयॉर्क टाइम्सरिपोर्टर ने उनका सफलतापूर्वक उपयोग कियाउसके पति की हर हरकत पर नज़र रखें(एक कहानी के लिए)।

लेकिन यह भी सच है कि एयरटैग शून्य में मौजूद नहीं है। आइटम ट्रैकर बाजार प्रतिस्पर्धियों से भरा हुआ है - जिनमें से कई में एयरटैग के दुरुपयोग-विरोधी सुरक्षा उपायों की कमी है। इस जांच में, हमने दो चीजों की पहचान करने के लिए निर्धारित किया: अद्वितीय जोखिम जो एयरटैग्स उत्पन्न करते हैं और विशिष्ट कदम जो ऐप्पल उन्हें सुरक्षित बनाने के लिए उठा सकता है।

एयरटैग अद्वितीय क्यों हैं

लोगों का पीछा करने के लिए मुख्य ट्रैकर्स के इस्तेमाल की संभावना पिछले अप्रैल में तकनीकी मीडिया क्षेत्र में फैल गई जब एयरटैग थेजारी और समीक्षा की गईपहली बार के लिए . लेकिन ट्रैकर का लंबे समय से पीछा करने की समस्या एयरटैग्स से पहले की है, और अधिवक्ताओं का एक समर्पित नेटवर्क इस मुद्दे पर वर्षों से काम कर रहा है।

एरिका ऑलसेन, घरेलू हिंसा को समाप्त करने के लिए राष्ट्रीय नेटवर्क में प्रौद्योगिकी सुरक्षा की निदेशक, एयरटैग्स को एक बहुत बड़ी बातचीत के एक छोटे से हिस्से के रूप में देखती है। "एयरटैग्स से पांच साल पहले, हमने टेडी बियर में पाए जाने वाले छोटे स्थान ट्रैकर्स के बारे में सुनना शुरू कर दिया था, जिन्हें पर्स के अस्तर में खोल दिया गया था और फिर वापस सिल दिया गया था," ओल्सन कहते हैं। "हम अधिवक्ताओं से उनके बारे में वर्षों से सुन रहे हैं।"

लेकिन ऐसा लगता है, हमारे परीक्षण और अधिवक्ताओं के साथ हमारी बातचीत दोनों से, कि Airtags कुछ अनोखा जोखिम पैदा करता है। जैसा कि हमने पाया, ऐप्पल के नेटवर्क की सटीक सटीकता एक दुर्व्यवहार करने वाले को पीड़ित के स्थान को एक टाइल के मुकाबले अधिक सटीक रूप से इंगित करने की अनुमति दे सकती है।

कुछ विशेषज्ञों को यह भी डर है कि ट्रैकिंग डिवाइस पर Apple लोगो एक दुर्व्यवहार करने वाले को कम संज्ञान ले सकता है कि वे आपराधिक गतिविधि में लिप्त हैं। एडम डॉज ने कहा, "यह जासूसी उपकरण के रूप में विपणन किया गया एक जासूसी उपकरण नहीं है, क्योंकि इसे एयरटैग के रूप में विपणन किया जाता है, और यह ऐप्पल है।"कगार . डॉज एंडटैब के सीईओ हैं, जो पीड़ित-सेवारत संगठनों को तकनीक-सक्षम पीछा और उत्पीड़न के बारे में प्रशिक्षित करता है। "लोग कभी-कभी नहीं सोचते कि इसमें कुछ भी गलत है, जाहिरा तौर पर, और इसका उपयोग किसी के स्थान को ट्रैक करने के लिए करते हैं, क्योंकि उनके लिए, यह तकनीक का एक प्राकृतिक उपयोग है।"

डॉज ने कहा, एयरटैग की घटनाओं में एक निश्चित गैर-मौजूदगी है, जिसे वह अन्य स्टाकरवेयर मामलों में नहीं देखता है। डॉज ने ऐसे लोगों के साथ काम किया है, उदाहरण के लिए, जिनके अच्छे माता-पिता ने अपने वाहनों में एयरटैग छिपाए हैं। "ऐसा लगता है, 'हाँ, इसमें क्या गलत है ... मैं सिर्फ यह सुनिश्चित करना चाहता था कि वे सुरक्षित थे,' या 'ठीक है, मुझे लगा कि वे मुझे धोखा दे रहे हैं," वे कहते हैं। "बाहर से देखने पर, यह पीछा कर रहा है।"

क्रिस्टन रैडके / द वर्ज, शटरस्टॉक द्वारा चित्रण

यह महत्वपूर्ण है क्योंकि पीछा करने वाले,जैसा कि अनुसंधान ने दिखाया है , शायद ही कभी अजनबी होते हैं — वे अक्सर वर्तमान या पूर्व साझेदार होते हैं। "एयरटैग कभी भी दुर्व्यवहार या एक अलग घटना का पहला बिंदु नहीं है," डॉज कहते हैं। "यह आम तौर पर सत्ता और नियंत्रण के मौजूदा पैटर्न, अपमानजनक संबंध, या मौजूदा गतिशील गतिशील का हिस्सा है। लेकिन एयरटैग उन्हें अपने प्रयासों की सटीकता और सटीकता को बढ़ाने और बढ़ाने की अनुमति देता है। ” जबकि एयरटैग्स के कुछ मौजूदा सुरक्षा उपाय सड़क पर किसी अजनबी को रोकने के लिए उपयुक्त हो सकते हैं, फाइंड माई और फैमिली शेयरिंग जैसी सुविधाओं का अस्तित्व कई मामलों में जटिलता की एक और परत जोड़ता है। जैसा कि हम बाद में विस्तार से बताएंगे, ये स्थितियाँ हैं जहाँ हम मानते हैं कि Apple को अपने प्रयासों पर ध्यान देना चाहिए।

आगामी सॉफ़्टवेयर अपडेट में, Apple ने हाल ही में घोषणा की थी कि AirTag स्थापित करने वाले किसी भी व्यक्ति को एक गोपनीयता चेतावनी दिखाई देगी, जिसमें कहा गया है कि "लोगों की सहमति के बिना उन्हें ट्रैक करने के लिए AirTag का उपयोग करना दुनिया भर के कई क्षेत्रों में एक अपराध है।" ऐसा नोटिस शायद डॉज की चिंता को कम कर सकता है, और यह हैकथित तौर पर iOS 15.4 बीटा में देखा गया है.

एयरटैग कैसे काम करता है

Airtags GPS ट्रैकर्स नहीं हैं, और उनका अपना इंटरनेट कनेक्शन नहीं है। इसके बजाय, वे एक ब्लूटूथ सिग्नल भेजते हैं जो अन्य ऐप्पल गैजेट्स द्वारा उठाया जाता है। वे डिवाइस तब Apple के iCloud सर्वर पर "खोए" AirTag के स्थान को पिंग करते हैं और आपको मानचित्र पर इसकी अंतिम-ज्ञात स्थिति देखने देते हैं। वहाँ एक अरब iPhones हैं, और यह चीजों का पता लगाने के लिए एक असाधारण तेज़ और सटीक नेटवर्क बनाता है।

हालांकि टाइल जैसे अन्य आइटम ट्रैकर्स मौजूद हैं, उनके पास अपने स्थान को प्रसारित करने में मदद करने के लिए उतने बीकन नहीं हैं, और हमें वास्तविक समय में किसी का पता लगाना और उनका अनुसरण करना कठिन लगा। टाइल ट्रैकर्स हमें केवल उस सामान्य पड़ोस का अंदाजा दे सकते हैं जिसमें कोई रहता है।पेड टाइल सब्सक्राइबर स्थान इतिहास देख सकते हैं, लेकिन फिर से, यह उतना सटीक या खुलासा करने वाला नहीं है।

यही कारण है कि समीक्षक और घरेलू दुर्व्यवहार की वकालत करते हैंलग रहा थाखतरे की घंटीडर का पीछा करने के बारे मेंकुछ ही देर मेंबाद में एयरटैग जारी किए गए। एक AirTag संभावित रूप से अपने प्रतिस्पर्धियों की तुलना में कहीं अधिक सटीक है। हालाँकि, Apple ने गोपनीयता की रक्षा करने पर विचार किया है। कंपनी यह बताने के लिए तत्पर है कि आइटम ट्रैकिंग प्रक्रिया का प्रत्येक चरण अनाम और एन्क्रिप्टेड दोनों है। कंपनी ने इस बात पर भी जोर दिया है कि इसमें अवांछित ट्रैकिंग के खिलाफ सुरक्षा उपाय शामिल हैं - कुछ प्रतियोगियों जैसे टाइल और चिपोलो की कमी है। सेब हाल ही मेंएक व्यक्तिगत सुरक्षा गाइड प्रकाशित किया, जिसमें "कैसे करें" पर एक पृष्ठ शामिल थाएयरटैग और अन्य फाइंड माई एक्सेसरीज के साथ सुरक्षित रहें ।" एप्पल भी हाल ही मेंइसकी सूचनाओं और सतर्क ध्वनियों को बदलने का वचन दिया . हालांकि यह अच्छी खबर है, Apple ने यह नहीं बताया है कि वह उन्हें कितना बदलेगा या ये बदलाव कब लागू होंगेआगे "इस साल के अंत में।"

वजेरन पैविक / द वर्ज द्वारा फोटो

एयरटैग्स में दो मुख्य एंटी-स्टॉकिंग विशेषताएं हैं। सबसे पहले, आपको सूचित किया जाएगा जब एक अज्ञात एयरटैग या फाइंड माई एक्सेसरी आपके साथ यात्रा कर रही है, यदि आपके पास आईओएस 14.5 या बाद के संस्करण वाला आईफोन है। अधिसूचना में इसे खोजने और अक्षम करने के निर्देश शामिल हैं ट्रैकर। एपल के प्रवक्ता एलेक्स किर्श्नर ने बतायाकगारकि घर पहुंचने पर आपको ये सूचनाएं प्राप्त होंगी, या यदि आपके फ़ोन पर महत्वपूर्ण स्थान सुविधा सक्षम है, तो आपको उन स्थानों पर सूचित किया जा सकता है जहां आप अक्सर जाते हैं।

दूसरा, यदि कोई अज्ञात AirTag लंबे समय से अपने मालिक से दूर है (Apple यह निर्दिष्ट नहीं करता है कि कितनी देर तक है लेकिन आठ से 24 घंटों के बीच कहता है), तो यह स्थानांतरित होने पर एक झंकार जैसी ध्वनि बजाएगा ताकि AirTag हो सके मिल गया। यह इस बात पर ध्यान दिए बिना काम करता है कि आपका फ़ोन Android या iOS चलाता है या यदि आपके पास फ़ोन है।

तीसरा, एंड्रॉइड उपयोगकर्ता जिन्हें संदेह है कि उन्हें ट्रैक किया जा रहा है, वे किसी अज्ञात एयरटैग या फाइंड माई डिवाइस के लिए अपने परिवेश को मैन्युअल रूप से स्कैन करने के लिए ट्रैकर डिटेक्ट ऐप डाउनलोड कर सकते हैं।

लेकिन ये एंटी-स्टॉकिंग सुरक्षा उपाय विशिष्ट तरीकों से कम पड़ते हैं। वे अजनबियों के खिलाफ सबसे प्रभावी हैं, लेकिन जैसा कि उल्लेख किया गया है, एक शिकारी अक्सर कोई ऐसा व्यक्ति होता है जिसे पीड़ित जानता है या जिसके साथ रहता है। हम देखना चाहते थे कि दोनों परिदृश्यों में Apple के AirTag सुरक्षा अलर्ट कितने अच्छे हैं।

कसौटी

इस अगले भाग के लिए, मैं (विक्टोरिया) व्यक्तिगत होने जा रहा हूँ। एयरटैग्स का परीक्षण करने के लिए, मैंने एक करीबी दोस्त को सूचीबद्ध किया - मैं उसे गोपनीयता के लिए "बी" कहूंगा - और मेरे पति। मेरे पास पंजीकृत एक एयरटैग के आसपास बी कैरी था, जबकि मैंने अपने पति से संबंधित एक को कैरी किया था। जब भी हमने कोई ध्वनि या सूचना सुनी, हमने हर बार रिकॉर्ड किया। हमने Apple के अवांछित ट्रैकिंग अलर्ट का स्क्रीनकैप भी लिया, यह देखने के लिए कि Apple उपयोगकर्ताओं को अज्ञात Airtags को खोजने, नष्ट करने और रिपोर्ट करने के लिए कितनी प्रभावी सलाह देता है। अंत में, मेरे पास एक टाइल ट्रैकर के चारों ओर बी ले जाने के लिए यह समझने के लिए था कि प्रतियोगिता के खिलाफ मेरा नेटवर्क कैसे ढेर हो जाता है।

जब किसी व्यक्ति के ठिकाने पर नज़र रखने की बात आती है, तो Airtags बेहद सटीक होते हैं। मैं बी को टहलने गया था, और हर कुछ मिनटों में, मैं उसका अंतिम ज्ञात स्थान उसे लिख देता था। हर बार, मैं एक ब्लॉक ऑफ के बारे में था। फाइंड माई ऐप हर दो से चार मिनट में रीफ्रेश होता है, इसलिए मुझे इसे बनाए रखने में मुश्किल नहीं हुई। अपवाद तब था जब उसने मेट्रो ली थी - शायद इसलिए कि फाइंड माई ऐप में एयरटैग के स्थान को पिंग करने के लिए भूमिगत विश्वसनीय कनेक्टिविटी नहीं है। बी के सटीक पते का पता लगाना भी बहुत आसान था जब वह एक ऐसे क्षेत्र में थी जहां इमारतें एक स्ट्रिप मॉल की तरह थीं। जब बी मिडटाउन में काम कर रहा था, मैं उसकी मंजिल को उस गली से आगे नहीं बढ़ा सकता था जिस पर वह थी। बेहतर है, लेकिन मैं अब भी असहज महसूस कर रहा था कि अब मैं बी के कार्यक्रम और उसके पड़ोस के बारे में अंतरंग विवरण जानता था।

यदि कोई अज्ञात AirTag आपके साथ कुछ समय के लिए यात्रा करता हुआ पाया जाता है तो आपको यह सूचना प्राप्त होगी।
विक्टोरिया सांग / द वर्ज

बी को इतनी बारीकी से ट्रैक करना जितना अजीब था, मैं यह भी देखना चाहता था कि प्रारंभिक सुरक्षा अलर्ट प्राप्त करने में कितना समय लगा। प्रारंभ में, समीक्षकों ने इस तथ्य की आलोचना की कि संभावित शिकार को तब तक अलर्ट नहीं मिलेगा जब तक कि उनके दुर्व्यवहारकर्ता के एयरटैग को उसके मालिक से 72 घंटों के लिए अलग नहीं किया गया था। सेबबाद में इसे काट देंयह वर्तमान में क्या है।

जबकि मुझे एक सूचना मिली कि मैं B छोड़ने के कुछ ही मिनटों के भीतर अपने AirTag को पीछे छोड़ दूंगा, उसे 17 घंटे बाद तक कोई ध्वनि चेतावनी नहीं मिली। मेरे जाने के 24 घंटे से अधिक समय बाद, उसके सात घंटे बाद उसका पहला फ़ोन नोटिफिकेशन आया। बी के अनुसार, उसने तब तक ध्वनि चेतावनी नहीं सुनी, जब तक कि उसने एयरटैग में मौजूद बैग को भौतिक रूप से नहीं उठाया। वह दिन में कई बार उस बैग को पार कर चुकी थी, लेकिन कुछ भी नहीं सुना।

मेरा एक अलग अनुभव था। मेरे पति ने अपना एयरटैग मेरे काम के बैग में चिपका दिया - मैं ज्यादातर दिन घर से काम करता हूं, इसलिए जब तक मैं कार्यालय में नहीं जाती, मुझे सूचनाएं नहीं मिलतीं। उसने रविवार को AirTag लगाया, और मैं अगले मंगलवार तक नहीं गया। मुझे पहली सूचना तब मिली जब मैं मंगलवार की शाम को घर से निकला, मेरे जाने के लगभग आठ घंटे बाद। उसके कुछ मिनट बाद, मैंने अपनी पहली ध्वनि चेतावनी सुनी। मेरे मामले में देरी का कोई मतलब नहीं है क्योंकि मैं अपने पति के साथ रहती हूं। तकनीकी रूप से उनका AirTag उनसे कभी अलग नहीं हुआ। एक और मुद्दा: मुझे पहली बार अलर्ट मिलने के बाद, सेटिंग्स में जाना और सुरक्षा अलर्ट को रोकना आसान हो गया था। अलर्ट को रोकना परिवारों के लिए आइटम साझा करने के लिए बहुत मायने रखता है, लेकिन इसका दुरुपयोग तब भी किया जा सकता है जब एक शिकारी के पास पीड़ित के फोन तक पहुंच हो।

यदि फ़ोन नोटिफिकेशन विफल हो जाते हैं, तो Apple का बैकअप साउंड अलर्ट है। इसका उद्देश्य आपको AirTag की उपस्थिति के प्रति सचेत करना है, साथ ही यह पता लगाने में मदद करना है कि यह कहाँ हो सकता है। AirTag की झंकार लगभग 60 डेसिबल है। यह लगभग उतना ही जोर से है जितना aदो लोगों के बीच सामान्य बातचीत या पृष्ठभूमि संगीत। पहली बार बी ने इसे सुना, उसने वास्तव में मुझसे यह पूछने के लिए पाठ किया कि यह कैसा लग रहा था। जबकि उसे पूरा यकीन था कि यह एयरटैग था, ध्वनि को अन्य सभी बीप और बूप्स गैजेट्स के साथ भ्रमित करना आसान था जो इन दिनों बनाते हैं। उसने इसे खोजने में सक्षम होने से बहुत पहले खेलना बंद कर दिया था।

वास्तविक समय में ट्रैकिंग बी।
छवि: विक्टोरिया सॉन्ग / द वर्ज

चाहे आप AirTag की झंकार सुनें, एक बकवास की तरह लगता है। बी और मैंने इसे घर पर तभी सुना जब बहुत अधिक शोर नहीं था। सुनने की क्षमता भी हर व्यक्ति में अलग-अलग होती है, और एयरटैग से आपकी निकटता एक कारक है। मैंने एक शांत कमरे में टाइल और एयरटैग ध्वनि अलर्ट दोनों की तुलना की, दोनों ट्रैकर्स एक साथ थे। टाइल का ट्रैकर जोर से था और विभिन्न प्रकार के स्वर बजाता था। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि यह तब तक बजना बंद नहीं करता जब तक आप एक बटन पर टैप नहीं करते हैं जो यह पुष्टि करता है कि आपको वह मिल गया है जिसे आप ढूंढ रहे हैं।

किसी अज्ञात AirTag को ध्वनि चलाने के लिए बाध्य करना 100 प्रतिशत विश्वसनीय नहीं है। जब आपको एक अवांछित ट्रैकिंग सूचना मिलती है, तो आपको "एक ध्वनि चलाएं" विकल्प के साथ प्रस्तुत किया जाता है। यह विचार आपको AirTag खोजने में मदद करने के लिए है। जब मैं बी से एयरटैग लेने आया, तो हमने उसे चलाने की कोशिश की। AirTag सचमुच B के फ़ोन से कुछ इंच की दूरी पर था, लेकिन यह कनेक्ट नहीं होता। हमने कई बार कोशिश की। नाडा। मेरे साथ भी ऐसा ही हुआ था जब मैं यह पता लगाने की कोशिश कर रही थी कि मेरे पति ने अपने बैग की किस जेब में अपना एयरटैग छिपा रखा है। मेरा फोन मेरे हाथ में था। मेरा बैग दूसरे हाथ में था। कुछ भी तो नहीं। यह स्पष्ट रूप से एक मुद्दा है, क्योंकि यदि आप इसे नहीं ढूंढ पा रहे हैं तो अज्ञात एयरटैग से छुटकारा पाना मुश्किल है। एक और समस्या यह है कि यदि कोई पीड़ित अपने दुर्व्यवहार करने वाले को बताए बिना सावधानी से ट्रैकर को खोजने की कोशिश कर रहा है, तो ध्वनि अलर्ट मददगार नहीं हो सकते हैं।

हालांकि कुछ बातों से मुझे राहत मिली। जब एयरटैग चल रहा होता है तो फाइंड माई ऐप आपको सूचित नहीं करता है। यह आपको केवल अंतिम ज्ञात स्थान बताता है यदि आप "मिलने पर सूचित करें" सुविधा चालू करते हैं। आप AirTag के स्थान इतिहास के बारे में भी नहीं जानते हैं। यह एक निर्धारित शिकारी को दूर करने के लिए पर्याप्त नहीं हो सकता है, लेकिन कम से कम उन्हें कुछ हुप्स के माध्यम से कूदना होगा।

Apple आपको यह बताता है कि कोई व्यक्ति आपका स्थान देख सकता है, लेकिन कब नहीं।
छवि: विक्टोरिया सॉन्ग / द वर्ज

बहुत कम से कम, Apple की सूचनाएं लगातार बनी रहती हैं। आपको पता चल जाएगा कि आपको ट्रैक कर लिया गया है। बी के माता-पिता को भी सूचना मिली जब वह उनसे मिलने गई। लेकिन ऐसा तभी होता है जब आपके पास आईफोन हो। एयरटैग के विपरीत, टाइल ट्रैकर स्वयं घोषणा नहीं करेगा। इसके बजाय, टाइल ट्रैकर डिटेक्ट ऐप के समान एक सुरक्षा कवच का उपयोग करता है, जहां कोई भी अपने आसपास के ट्रैकर्स को स्कैन करने के लिए टाइल ऐप डाउनलोड कर सकता है। यह मददगार नहीं था। वास्तव में, बी पूरी तरह से भूल गया था कि उसके बैग में एक टाइल ट्रैकर था।

इसलिए, एक हद तक, Apple के सुरक्षा उपाय काम करते हैं, और सुधार का वादा किया गया है। हालाँकि, अपने वर्तमान स्वरूप में, वे पर्याप्त नहीं हैं। मैंने प्रक्रिया के हर चरण में सहमति के साथ सुरक्षित वातावरण में इन सुविधाओं का परीक्षण किया। मेरे बुलबुले में भी, इन सुरक्षा उपायों में बहुत अधिक खामियां थीं। इन्हें स्पष्ट रूप से ठीक करने की आवश्यकता है, लेकिन अगर एक चीज है जिसके बारे में मुझे यकीन है, तो वह यह है: कोई भी समाधान, यदि कोई भी मौजूद है, तो उन लोगों के इनपुट की जरूरत है जो दुर्व्यवहार को सबसे अच्छी तरह समझते हैं।

ऐप्पल को क्या करने की ज़रूरत है?

एयरटैग, व्यक्तिगत प्रौद्योगिकी की कई श्रेणियों की तरह, लागत और लाभ हैं। एक अजीब असुविधा के रूप में महत्वपूर्ण नुकसान को खारिज करना आसान है, लेकिन यहके लिए प्रेरित कियाकठोर, खतरनाक,और भीघातक व्‍यवहार। लेकिन एयरटैग भी, जैसा कि हमने यहां दिखाया है, अविश्वसनीय रूप से हानिकारक हो सकता है।

हमने जिन विशेषज्ञों से बात की उनमें से कुछ ने महसूस किया कि दुरुपयोग का कोई भी संभावित जोखिम अस्वीकार्य है: एयरटैग मौजूद नहीं होना चाहिए। महिला अधिवक्ताओं में घरेलू हिंसा समुदाय की शिक्षिका मैरी बेथ बेकर ने कहा, "मुझे नहीं पता कि इस तरह की तकनीक के लिए जोखिम का एक स्वीकार्य स्तर है।" "हम लोगों के वास्तविक जीवन के बारे में बात कर रहे हैं।"

लेकिन यहां हमारे निष्कर्षों के आधार पर, हमें लगता है कि इस तरह का आकलन करना जल्दबाजी होगी। जबकि हमारे परीक्षण, अनुसंधान और विशेषज्ञ इनपुट ने हमें एयरटैग के संभावित उपयोग के मामलों में कुछ उपाख्यानों और महत्वपूर्ण अंतर्दृष्टि प्रदान की, उनका प्रणालीगत प्रभाव वर्तमान में दोनों तरफ स्पष्ट नहीं है।

यह देखना आसान है कि कैसे एक उपकरण जो महत्वपूर्ण नुकसान को रोकता है, वरिष्ठों के लिए एक गैर-तुच्छ लाभ हो सकता है। जीपीएस तकनीक, सामान्य तौर पर, हैविकलांग समुदायों में उपयोग किया जाता है . लेकिन हम इस बात का सबूत नहीं ढूंढ पाए कि यह वर्तमान में विशेष रूप से एयरटैग के लिए व्यापक उपयोग का मामला है। हमने अल्जाइमर और बुजुर्गों की वकालत पर केंद्रित कई संगठनों से संपर्क किया, जिन्हें अभी तक अपने घटकों के बीच व्यापक अनुकूलन के बारे में पता नहीं था। AARP ने हमारे लिए एक सर्वेक्षण किया, और इसके कई उत्तरदाता किसी भी प्रकार के आइटम ट्रैकर्स का उपयोग नहीं करते हैं।

मुकदमाके खिलाफ एयरटैग एक ऐसी ही नाव में है। हमने छह प्रमुख अधिवक्ताओं से एयरटैग्स के साथ उनके व्यक्तिगत अनुभवों के बारे में बात की। कई लोगों ने खुद ट्रैकर के दुरुपयोग के मामलों पर काम किया है ("मुझे हर दिन कॉल आ रहे हैं," बेकर कहते हैं), और कुछ उपकरणों के बारे में ऐप्पल के साथ बातचीत कर रहे हैं - लेकिन अधिकांश ने विशेष रूप से एयरटैग दुर्व्यवहार की घटना का सामना नहीं किया है। डॉज हमारे पैनल के एकमात्र सदस्य थे जिन्होंने एयरटैग के दुरुपयोग के साथ अनुभव को रेखांकित किया - उन्होंने घटनाओं और अदालती मामलों के बारे में सेकेंड हैंड सुना है, लेकिन उन्हें इस बात की व्यापक समझ नहीं है कि वे कितने सामान्य हैं।

लेकिन जब तक हमारे पास एयरटैग्स की लागतों और लाभों की स्पष्ट तस्वीर नहीं है, एयरटैग्स को सुरक्षित बनाने के लिए हमारे पास कई सिफारिशें हैं।

सुरक्षा अलर्ट को रोकना परिवारों के लिए समझ में आता है, लेकिन यह एक ऐसी सुविधा है जिसका आसानी से दुरुपयोग भी किया जा सकता है।
छवि: विक्टोरिया सॉन्ग / द वर्ज

पहला: जबकि पीछा करना और घरेलू दुर्व्यवहार अविश्वसनीय रूप से जटिल मुद्दे हैं, एयरटैग्स की समस्या काफी सीधी है। एक बार एक संभावित लक्ष्य को इस तथ्य के प्रति सचेत कर दिया जाता है कि एक विदेशी एयरटैग उनके पास है, तो व्यक्ति एयरटैग को अधिकारियों को रिपोर्ट कर सकता है, इसे अक्षम कर सकता है, या कम से कम इसे कहीं और छोड़ सकता है। लेकिन एक AirTag को लगाए जाने से लेकर उस बिंदु तक जितना अधिक समय लगता है जब वह पीड़ित को सचेत करता है, एक पूर्व या पति या पत्नी संभावित रूप से अपने शिकार की दैनिक गतिविधियों के बारे में अधिक जानकारी एकत्र कर सकते हैं। वर्तमान में, वह समय सीमा बहुत बड़ी है।

जैसा कि विक्टोरिया ने अनुभव किया, और जैसा कि विशेषज्ञों ने प्रकाश डाला है, जितना अधिक समय एक दुर्व्यवहार करने वाले को किसी पीड़ित की निगरानी करने के लिए प्लग खींचने से पहले करना पड़ता है, उतना ही अधिक उस पीड़ित के कैलेंडर को वे भविष्य में उपयोग के लिए पुनर्निर्माण करने में सक्षम होते हैं। "आप आमतौर पर नौ से पांच काम में होते हैं; मैं नौ से पांच बजे पिंग करता हूं - अब मुझे पता है कि आप कहां काम करते हैं। आप आमतौर पर आठ से 10 बजे के बीच घर पहुंच जाते हैं; मैं इसे पिंग करता हूं - अब मुझे पता है कि आप कहां रहते हैं, "कैथ्रीन कोस्माइड्स कहते हैं। कैथरीन गार्बो की सीईओ हैं, जो तकनीक-सक्षम दुरुपयोग को रोकने के लिए समर्पित एक गैर-लाभकारी संस्था है। "अगर वे सही समय पर सही समय पर पिंग कर रहे हैं, तो आप पैटर्न को एक साथ रखना शुरू कर सकते हैं। जिस तरह से कोई काम करने के लिए चलता है, आप जानते हैं, ये सभी अलग-अलग चीजें, जो सुपर, सुपर हथियारयुक्त हो सकती हैं। ”

और दुर्व्यवहार करने वाले वास्तव में अथक हैं, बेकर कहते हैं। “जब वे ज़ूम मीटिंग में होते हैं तो वे इसे ट्रैक कर रहे होते हैं; जब वे अपने ईमेल की जांच कर रहे हों या मेम देख रहे हों, तो वे इसे ट्रैक कर रहे हैं। गाली देने वाला, पीछा करने वाला होना एक पूर्णकालिक नौकरी है, और वे उस काम को बहुत गंभीरता से लेते हैं।"

एक स्वीकार्य खिड़की क्या होगी? यह मुश्किल हो जाता है। एडवोकेट्स जिन्होंने एयरटैग्स पर ऐप्पल के साथ काम किया है, ने नोट किया कि डिवाइस को अभी भी सटीक रूप से पहचानने में सक्षम होना चाहिए कि यह किसी के साथ चल रहा है, न कि केवलपास कोई है, जिसका आकलन करने में समय लग सकता है। "हम वास्तव में नहीं चाहते हैं कि लोग पूरी तरह से भयभीत हों कि उन्हें ट्रैक किया जा रहा है जब वे नहीं हैं क्योंकि वे सिर्फ एक कैफे में किसी ऐसे व्यक्ति के साथ बैठे होते हैं जिसके पास आईफोन या एयरटैग है," ओल्सन कहते हैं।

और बहुत सारे झूठे अलार्म लोगों को और अधिक खतरे में डाल सकते हैं - यदि कोई व्यक्ति यह मानसिकता विकसित करता है कि एयरटैग पिंग आमतौर पर त्रुटियां हैं, तो वे वास्तविक को खारिज करने के लिए जल्दी हो सकते हैं। "हम नहीं चाहते कि लोग इन्हें शोर के रूप में अनदेखा करना शुरू कर दें," डॉज ने कहा।

फिर भी, सभी अधिवक्ता सहमत हैं: वर्तमान व्यवस्था काम नहीं करती है। डॉज ने कहा, "कुछ सेकंड और आठ घंटों के बीच एक बहुत ही महत्वपूर्ण घाटी है।"

यहां दूसरी समस्या यह है कि Apple के अलर्ट केवल iPhone मालिकों के लिए मददगार होंगे। चाहे कितने घंटे बीत गए हों, एंड्रॉइड फोन को बिल्कुल भी सूचित नहीं किया जाता है; AirTag की नन्ही चहक ही एक ऐसा व्यक्ति है जिसके पास स्मार्टफोन नहीं है - या एक Android स्वामी जिसने मैन्युअल स्कैनिंग ऐप डाउनलोड नहीं किया है - को किसी विदेशी AirTag के बारे में सूचित किया जा सकता है। Kirschner ने हमें बताया कि कंपनी "एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं के लिए अवांछित ट्रैकिंग सुविधाओं को मजबूत बनाने के तरीकों का मूल्यांकन करना जारी रखे हुए है।"

यह हमें एयरटैग्स के साथ तीसरी बड़ी समस्या की ओर ले जाता है: शोर-शराबे वाले क्षेत्र में किसी का ध्यान आकर्षित करने के लिए चहक न तो पर्याप्त जोर से और न ही अद्वितीय है। डॉज ने एयरटैग अलार्म का बड़े पैमाने पर परीक्षण किया है, और उसके परिणाम विक्टोरिया और बी के दर्पण हैं: चहकना आसान है। विशेष रूप से, डॉज ने पाया है कि ड्राइविंग करते समय यह इतना जोर से नहीं सुना जा सकता है। डॉज के अनुभव में वाहन ट्रैकिंग एक आम तरीका है जिससे लोग एयरटैग का दुरुपयोग करते हैं। "यदि यह आपकी लाइसेंस प्लेट के पीछे है और आप गाड़ी चला रहे हैं, तो आप इसे कभी नहीं सुनेंगे," वे कहते हैं।

यहां तक ​​​​कि एक तेज आवाज भी उन उपयोगकर्ताओं के लिए अश्रव्य हो सकती है जो बहरे और श्रवण-बाधित हैं। यहां एक कंपन उपयोगी हो सकता है। लेकिन यह इस बात को भी रेखांकित करता है कि आईओएस उपयोगकर्ताओं के समान सुविधाओं के लिए ऐप्पल को एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं का समर्थन प्राप्त करने की कितनी आवश्यकता है। जितना हो सके उतने कम लोगों को चहचहाना पर निर्भर रहना चाहिए - यह हमेशा अपूर्ण रहेगा।

हमारे पास चौथी महत्वपूर्ण समस्या "पॉज़ अलर्ट" सुविधा के साथ है, जो घरेलू दुर्व्यवहार की स्थितियों में सबसे अधिक हानिकारक है। जबकि इस सुविधा की परिवारों के लिए उपयोगिता है, यह उन व्यक्तियों के लिए भी मददगार हो सकता है जो परिवार के किसी सदस्य या महत्वपूर्ण अन्य का पीछा करने का प्रयास कर रहे हैं। यह बहुत संभव है कि एक अपमानजनक पति या पत्नी के पास अपने शिकार का पासकोड हो और उनके फोन तक नियमित पहुंच हो।

Airtags को विवेकपूर्ण ढंग से अक्षम करने का एक तरीका होना चाहिए।
छवि: विक्टोरिया सॉन्ग / द वर्ज

वर्तमान में, एक उपयोगकर्ता अवांछित ट्रैकिंग अलर्ट प्राप्त करने के बाद केवल एक निश्चित अवधि के लिए किसी डिवाइस को "उधार" के रूप में चिह्नित करने में सक्षम होता है। यह है, Apple के प्रवक्ता एलेक्स किर्श्नर ने हमें बताया, जिसका उद्देश्य दुरुपयोग से बचाव करना है। इस एहतियात के बावजूद, विक्टोरिया ने अपने परीक्षण में पाया कि वह अपने पति की जानकारी के बिना अपने पति के फोन पर अलर्ट आसानी से रोक सकती है। कम से कम, कोई व्यक्ति जो AirTag उधार ले रहा है, उसे समय-समय पर पुन: पुष्टि करनी चाहिए कि वे इसे उधार ले रहे हैं — चेतावनी विराम अनिश्चितकालीन नहीं होना चाहिए, यहां तक ​​कि परिवार के सदस्यों के बीच भी।

उस नस में, हमारी पांचवीं चिंता यह है कि दुर्भावनापूर्ण AirTag को निष्क्रिय करना बहुत कठिन है - भागीदारों और जीवनसाथी के बीच भी एक प्रमुख चिंता का विषय है। वर्तमान में, पीड़ित के पास AirTag की बैटरी निकालने या डिवाइस को नष्ट करने का विकल्प है। जैसा कि कई विशेषज्ञों ने उल्लेख किया है, ये दोनों एक अपमानजनक साथी के विचार के बाहर विवेकपूर्ण तरीके से करना मुश्किल हो सकता है। अगर किसी व्यक्ति को विदेशी एयरटैग अलर्ट प्राप्त होता है और यह पुष्टि नहीं करता है कि वे इसे उधार ले रहे हैं, तो उन्हें इसके स्थान की रिपोर्ट करने से रोकने का विकल्प दिया जाना चाहिए।

"यदि आप एक अपमानजनक रिश्ते में हैं, तो क्या आप अपने दुर्व्यवहार करने वाले के पास जा रहे हैं और कहेंगे, 'अरे, तुम मेरा पीछा कर रहे हो, उसके साथ क्या हो रहा है?' नहीं, आप नहीं जा रहे हैं, ”बेकर कहते हैं। उसने आगे कहा, "ऐप्पल को लोगों के कहने के लिए किसी तरह का तरीका निकालना होगा, 'अरे, देखो, मुझे इस एयरटैग के साथ पीछा किया जा रहा है। इसे बंद करो, इसके बारे में कुछ करो।' और ऐसा नहीं लगता कि उनके पास अभी तक है।"

Apple ने साथ बैठने से मना कर दियाकगारहमारे निष्कर्षों पर चर्चा करने के लिए, लेकिन10 फरवरी को - हमारे पहुंचने के 10 दिन बाद - कंपनी ने घोषणा की कि वह अज्ञात एयरटैग के बारे में पहले उपयोगकर्ताओं को सूचित करना शुरू कर देगी और इस साल के अंत में वे कैसे ध्वनि करेंगे। Apple ने हमें निर्देशित कियायह ब्लॉग हमने यहां जिन कमजोरियों पर प्रकाश डाला है, उनके बारे में हमारे सवालों के जवाब में पोस्ट करें। ऐप्पल ने यह कहने से इंकार कर दिया कि क्या ध्वनि अलर्ट तेज हो जाएंगे या कितनी जल्दी एयरटैग लोगों को सतर्क करेगा और एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं के लिए प्रश्नों का समाधान या कोई नया समाधान पेश नहीं किया।

लेकिन इस तथ्य के बावजूद, हमने जिन अधिवक्ताओं से बात की, उनमें से कई को लगता है कि एयरटैग्स की रिलीज़ एक शुद्ध सकारात्मक है। उनकी अति-सटीकता उन्हें पहले की तुलना में किसी भी प्रमुख ट्रैकर की तुलना में अधिक प्रभावी बनाती है - लेकिन ऐप्पल पर भी भारी मात्रा में जांच होती है कि अमेज़ॅन पर ऐसे उत्पादों को बेचने वाली असंख्य अन्य कंपनियां नहीं हैं। हम जिन सुरक्षा उपायों की अनुशंसा करते हैं, वे न केवल एयरटैग को सुरक्षित बनाएंगे; वे टाइल जैसे प्रतिस्पर्धियों को उनके नेतृत्व का अनुसरण करने के लिए प्रेरित करेंगे।

जैसा कि विशेषज्ञों ने जोर दिया, प्रमुख ट्रैकर्स हम पर हैं। वे वर्षों से हैं। समय बीतने के साथ वे और अधिक सटीक होते जा रहे हैं। लेकिन जैसे-जैसे कंपनियां उपभोक्ता ट्रैकिंग तकनीक में नवाचार और सुधार करती हैं, सटीकता एकमात्र या प्राथमिक फोकस नहीं होना चाहिए। सुरक्षा भी निवेश करने लायक है।

गूगल

यहां Google का पत्र है जिसमें कहा गया है कि कर्मचारी गर्भपात के अधिकार वाले राज्यों में स्थानांतरित हो सकते हैं

नीति

सरकारी धन की कमी के कारण ओहियो कारखाने के लिए इंटेल विलंब समारोह

नीति

गर्भपात की जानकारी ऑनलाइन रखने के लिए शराब बनाने की लड़ाई

नीति में सभी कहानियां देखें