dc

dcक्रिप्टो रिपोर्टिंग पर कानूनी चुनौती दशकों पुराने एंटी-मनी लॉन्ड्रिंग कानूनों को खत्म कर सकती है - द वर्ज - bhutan teer resultdcक्रिप्टो रिपोर्टिंग पर कानूनी चुनौती दशकों पुराने एंटी-मनी लॉन्ड्रिंग कानूनों को खत्म कर सकती है - द वर्ज - bhutan teer resultdcक्रिप्टो रिपोर्टिंग पर कानूनी चुनौती दशकों पुराने एंटी-मनी लॉन्ड्रिंग कानूनों को खत्म कर सकती है - द वर्ज - bhutan teer resultdcक्रिप्टो रिपोर्टिंग पर कानूनी चुनौती दशकों पुराने एंटी-मनी लॉन्ड्रिंग कानूनों को खत्म कर सकती है - द वर्ज - bhutan teer resultdcक्रिप्टो रिपोर्टिंग पर कानूनी चुनौती दशकों पुराने एंटी-मनी लॉन्ड्रिंग कानूनों को खत्म कर सकती है - द वर्ज - bhutan teer result
एलेक्स कास्त्रो / द वर्ज

के तहत दायर:

क्रिप्टो रिपोर्टिंग पर कानूनी चुनौती दशकों पुराने एंटी-मनी लॉन्ड्रिंग कानूनों को खत्म कर सकती है

वकालत समूह सिक्का केंद्र 'असंवैधानिक वित्तीय निगरानी' पर अमेरिकी सरकार पर मुकदमा कर रहा है

सिल्क रोड के बाद से, बिटकॉइन की गुमनाम लेनदेन (और, विशेष रूप से, मनी लॉन्ड्रिंग) को बढ़ावा देने की शक्ति सांसदों और कानून प्रवर्तन एजेंसियों के लिए एक प्रमुख चिंता का विषय रहा है। एक नया प्रावधानइन्फ्रास्ट्रक्चर पैकेज के हिस्से के रूप में पारित किया गयाउस मुद्दे से निपटने की कोशिश की, लेकिन यह क्रिप्टोक्यूरेंसी समूहों के कड़े विरोध में चल रहा है - और एक कानूनी चुनौती जिसका देश भर में वित्तीय पारदर्शिता के लिए बहुत बड़ा प्रभाव हो सकता है।

नवंबर 2021 में, जब राष्ट्रपति बिडेन के ट्रिलियन-डॉलर इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट एंड जॉब्स एक्ट को कानून में हस्ताक्षरित किया गया था, aविवादास्पद क्रिप्टोक्यूरेंसी-संबंधित प्रावधानसड़कों, पुलों और अन्य बुनियादी ढांचे पर प्रमुख कानून के साथ पारित किया गया था।

द्विदलीय अवसंरचना बिल में टैक्स कोड में एक संशोधन शामिल था जिसके लिए किसी भी व्यवसाय या व्यक्ति को $10,000 से अधिक का क्रिप्टोक्यूरेंसी लेनदेन प्राप्त करने के लिए आईआरएस को इसकी रिपोर्ट करने की आवश्यकता होती है।विशिष्ट रूप जिसमें प्रेषक का नाम, जन्म तिथि और करदाता पहचान संख्या शामिल है। यह पहले से मौजूद नकद रिपोर्टिंग आवश्यकताओं से मेल खाता हैशीर्षक 26 धारा 6050I, और अनुपालन करने में विफलता के परिणामस्वरूप एक व्यक्ति के लिए $250,000 तक का जुर्माना और पांच साल तक की जेल हो सकती है।

हालांकि टैक्स कोड में बदलाव पहले ही पारित किए जा चुके हैं, लेकिन रिपोर्टिंग की आवश्यकता 2024 टैक्स वर्ष शुरू होने तक शुरू नहीं होगी - जब तक कि कानून की चुनौती इसे प्रभावी होने से रोकती है।

पिछले हफ्ते, सिक्का केंद्रकानूनी चुनौती दायर कीकेंटकी के पूर्वी जिले के लिए यूनाइटेड स्टेट्स डिस्ट्रिक्ट कोर्ट में, प्रतिवादी के रूप में जेनेट येलेन को ट्रेजरी विभाग के प्रतिनिधि के रूप में नामित किया गया, आईआरएस कमिश्नर चार्ल्स रेटिग, और सरकार की ओर से अमेरिकी अटॉर्नी जनरल मेरिक गारलैंड।

ब्लॉग भेजा वकालत समूह का कहना है कि कानूनी शिकायत का उद्देश्य "असंवैधानिक वित्तीय निगरानी" को खत्म करना है। लेखक, कॉइन सेंटर के कार्यकारी निदेशक जेरी ब्रिटो और शोध निदेशक पीटर वान वाल्केनबर्ग, लिखते हैं:

हमारा मुकदमा दो प्रमुख दावों के साथ आगे बढ़ता है: (1) आम लोगों को अन्य सामान्य लोगों के बारे में अत्यधिक दखल देने वाली जानकारी एकत्र करने और बिना वारंट के सरकार को रिपोर्ट करने के लिए मजबूर करना, चौथे संशोधन के तहत असंवैधानिक है; और (2) यह मांग करना कि राजनीतिक रूप से सक्रिय संगठन अपने दाताओं के नामों की सूची बनाएं और रिपोर्ट करें और सरकार को जानकारी की पहचान करना पहले संशोधन के तहत असंवैधानिक है।

यह से स्पष्ट हैकानूनी शिकायत क्रिप्टोक्यूरेंसी के तकनीकी विवरण मामले के लिए महत्वपूर्ण हैं। शिकायत का तर्क है कि एक ही क्रिप्टोकुरेंसी वॉलेट पते से लेनदेन को लिंक करना आसान है, जिसका अर्थ है कि एक दाता के नाम और पते से जुड़ा एक लेनदेन उनके वित्तीय इतिहास में अधिक विस्तृत और दीर्घकालिक अंतर्दृष्टि दे सकता है। ("2024 में एक 6050आई रिपोर्ट से," पाठ पढ़ता है, "सरकार को पता चल सकता है कि एक व्यक्ति ने 2016 में एक स्थानीय मस्जिद को दान दिया, 2018 में एक बेटे के संयम के इलाज के लिए भुगतान किया, 2020 में एक अलोकप्रिय राजनीतिक कारण में योगदान दिया, और काम पर रखा 2022 में एक मैरिज काउंसलर।")

हालांकि, गोपनीयता और निगरानी प्रौद्योगिकी के कुछ विद्वान, जैसे कानून के प्रोफेसर ओरिन केर,तर्कों को "विशेष रूप से गंभीर नहीं" करार दिया:उनकी राय में, विचाराधीन जानकारी को चौथे संशोधन द्वारा कवर किए जाने की संभावना नहीं थी, केर ने पिछले मामले के कानून का हवाला देते हुए ट्वीट किया।

जहां पहले संशोधन का संबंध है, शिकायत का तर्क है कि एक वकालत समूह को $ 10K से अधिक देने वाले दाताओं के विवरण के साथ सरकार को आपूर्ति करने के लिए मजबूर करने से राजनीतिक अभिव्यक्ति के अधिकार पर "शांत प्रभाव" पैदा होगा। यह संविधान की एक व्याख्या है जिसे पहले कुछ हाई-प्रोफाइल मामलों में बरकरार रखा गया है, विशेष रूप से मील का पत्थरसिटीजन यूनाइटेडसत्तारूढ़ किनिगमों, संघों और गैर-लाभकारी संस्थाओं पर चुनावी खर्च प्रतिबंध हटा दिया गया . (यह निर्णय अत्यधिक विवादास्पद बना हुआ है, कई पारदर्शिता समूहों का तर्क है कि इसमें हैकाले धन को बड़ी भूमिका निभाने की अनुमति दीसमकालीन चुनावों को प्रभावित करने में।)

कुछ मोटे तौर पर क्रिप्टो-संदेहपूर्ण गोपनीयता अधिवक्ता सिक्का केंद्र के पक्ष में सामने आए हैं। डिजिटल राइट्स एडवोकेसी ग्रुप फाइट फॉर द फ्यूचर के निदेशक इवान ग्रीर ने कानूनी चुनौती के पक्ष में ट्वीट किया, जिसमें लिखा है कि बुनियादी अधिकारों के समर्थकों को "निगरानी के असंवैधानिक विस्तार का विरोध करना चाहिए जो हाशिए पर और अधिक-पुलिस वाले समुदायों को नुकसान पहुंचाएगा।"

स्पेक्ट्रम के दूसरे छोर पर, कुछ क्रिप्टो समर्थक हैं जोधारा 6050I के तहत क्रिप्टोकुरेंसी को पूरी तरह से तर्कसंगत के रूप में शामिल करना देखेंऔर पूरी तरह से पलटने के बजाय रिपोर्टिंग जनादेश के अधिक सूक्ष्म सेट की वकालत की है।

यदि कॉइन सेंटर की चुनौती सफल होती है, तो इसका क्रिप्टोक्यूरेंसी से कहीं अधिक प्रभाव हो सकता है क्योंकि रिपोर्टिंग कानून पहली जगह में कैसे पारित किया गया था।

जब बुनियादी ढांचे के बिल के माध्यम से नई आवश्यकता को कानून बनाया गया था, तो इसे एक नए क़ानून के रूप में नहीं लिखा गया था: बल्कि, यह यूएस टैक्स कोड के मौजूदा हिस्से में एक संशोधन था - धारा 6050I - जो लगभग 40 के लिए किताबों पर है वर्षों।

कानून तब से अब तक बिना किसी महत्वपूर्ण बदलाव के प्रभावी रहा है। इन्फ्रास्ट्रक्चर बिल में, का एक महत्वपूर्ण बदलावआठ शब्द "किसी भी डिजिटल संपत्ति" को शामिल करने के लिए नकदी की परिभाषा का विस्तार करते हुए 6050I में बनाया गया था और इस तरह कर कोड की रिपोर्टिंग आवश्यकताओं को क्रिप्टोकरेंसी तक विस्तारित किया गया था। और इस निर्माण के कारण, क्रिप्टोक्यूरेंसी उपयोगकर्ताओं की ओर से एक सफल चुनौती का मतलब क़ानून को पूरी तरह से उलट देना हो सकता है।

सिक्का केंद्र के निदेशक जेरी ब्रिटो ने पुष्टि कीकगारकि यह एक संभावना है:

ब्रिटो ने कहा, "हमारे क्रिप्टोकुरेंसी फोकस को देखते हुए, हमारा उद्देश्य संशोधन को [हटाना] है जो क्रिप्टो को 6050I नकद रिपोर्टिंग आवश्यकता में जोड़ता है।" "लेकिन उसने कहा, अगर पूरे 6050I को जाना है, तो यह हमारे साथ ठीक है।"

ब्रिटो का कहना है कि कॉइन सेंटर समग्र रूप से वित्तीय रिपोर्टिंग की अवधारणा पर एक स्थिति नहीं लेता है - वह वित्तीय अपराध प्रवर्तन नेटवर्क (FinCEN) द्वारा जारी मार्गदर्शन के लिए संगठन के समर्थन की ओर इशारा करता है कि कैसे क्रिप्टोकरेंसी को बैंक गोपनीयता अधिनियम के तहत विनियमित किया जाना चाहिए - लेकिन कॉइन सेंटर की शिकायत का समर्थन करने वाले अन्य समूहों में वित्तीय ट्रैकिंग का अधिक वैचारिक विरोध है।

ऐसा ही एक समूह है उदारवादी थिंक टैंक कैटो इंस्टिट्यूट: aब्लॉग भेजाडीसी-आधारित अनुसंधान संस्थान द्वारा प्रकाशित यह स्पष्ट करता है कि धारा 6050I के लिए कानूनी चुनौती का भाग्य अन्य प्रकार की वित्तीय रिपोर्टिंग को उलटने के लिए एक घंटी के रूप में काम कर सकता है।

"क्या यह टैक्स कोड के प्रावधान को लागू करने में है या"बैंक गोपनीयता अधिनियम (बीएसए) की आवश्यकताएं, तथ्य वही रहता है कि सरकारऐसा करना होगा कैटो इंस्टीट्यूट के नीति विश्लेषक निकोलस एंथनी लिखते हैं, 'एक न्यायाधीश के सामने साबित करें कि हमारे निजी कागजात की तलाशी के लिए उचित संदेह है।' "कानून प्रवर्तन के लिए किसी की वित्तीय गतिविधि की जांच के लिए वारंट प्राप्त करना कठिन हो सकता है, लेकिन नागरिकों को राज्य के अनियंत्रित हाथ से बचाने का कारण संविधान मौजूद है।"

प्रौद्योगिकी, वित्त और पहले संशोधन पर शोध करने वाले जॉर्जटाउन लॉ में संचार और प्रौद्योगिकी लॉ क्लिनिक के एक कर्मचारी वकील डैनियल जेलिंस ने भी सहमति व्यक्त की कि डिजिटल संपत्ति रिपोर्टिंग के लिए एक चुनौती सिर्फ एक भाला की नोक हो सकती है जिसका उद्देश्य नकद रिपोर्टिंग आवश्यकताओं को ढीला करना है। गोल।

"बड़ा संदर्भ यह है कि सुप्रीम कोर्ट, अब तक, इस तरह के प्रकटीकरण नियमों को पहले की तुलना में हड़ताल करने के लिए तैयार है," जेलिंस कहते हैं। "तो यदि अंतिम लक्ष्य सभी नकदी के लिए इस रिपोर्टिंग आवश्यकता को पूरा करना था, तो एक उपकरण के रूप में क्रिप्टोकुरेंसी का उपयोग करना ... वहां पहुंचने का एक अच्छा तरीका हो सकता है।"

धारा 6050आई के कुल उलट होने के सटीक प्रभाव का आकलन करना मुश्किल है या इसकी कितनी संभावना है कि नॉक-ऑन प्रभाव बैंक गोपनीयता अधिनियम को चुनौती के लिए खुला छोड़ देंगे; द्वारा संपर्क किए जाने पर ट्रेजरी विभाग ने मामले के निहितार्थ पर टिप्पणी करने से इनकार कर दियाकगार।मनी लॉन्ड्रिंग से निपटना एक बहुत बड़ा काम है जो कई संघीय एजेंसियों के अधिकार क्षेत्र में आता है और टैक्स कोड की नकद रिपोर्टिंग आवश्यकताओं से कहीं अधिक कानूनी साधनों द्वारा पीछा किया जाता है।

क्रिप्टो के लिए, जितना उद्योग मनी लॉन्ड्रिंग में डिजिटल मुद्रा के उपयोग को कम करता है, विश्लेषण से पता चलता है कि हर साल इन तरीकों से अरबों डॉलर का शोधन किया जाता है।2021 में कुल राशि 30 प्रतिशत बढ़ी2020 की तुलना में। यह स्पष्ट है कि अधिक रिपोर्टिंग और पारदर्शिता इसे रोक सकती है - लेकिन एक अदालत यह तय कर सकती है कि खोया कर राजस्व निजता के संवैधानिक अधिकार की कीमत है।

नीति

रो अमेरिका के बाद सबसे बड़ा गोपनीयता जोखिम

नीति

सुप्रीम कोर्ट का कहना है कि वह मानहानि कानून को फिर से लिखने पर विचार नहीं करेगा...

गूगल

यहां Google का पत्र है जिसमें कहा गया है कि कर्मचारी गर्भपात के अधिकार वाले राज्यों में स्थानांतरित हो सकते हैं

नीति में सभी कहानियां देखें