indvswi

indvswiVolvo Trucks ने नए हाइड्रोजन फ्यूल सेल सेमी का परीक्षण किया - The Verge - bhutan teer resultindvswiVolvo Trucks ने नए हाइड्रोजन फ्यूल सेल सेमी का परीक्षण किया - The Verge - bhutan teer resultindvswiVolvo Trucks ने नए हाइड्रोजन फ्यूल सेल सेमी का परीक्षण किया - The Verge - bhutan teer resultindvswiVolvo Trucks ने नए हाइड्रोजन फ्यूल सेल सेमी का परीक्षण किया - The Verge - bhutan teer resultindvswiVolvo Trucks ने नए हाइड्रोजन फ्यूल सेल सेमी का परीक्षण किया - The Verge - bhutan teer result

के तहत दायर:

वोल्वो का वाणिज्यिक ट्रक समूह हाइड्रोजन ईंधन सेल सेमी का परीक्षण कर रहा है

नया,22टिप्पणियाँ

रिफिल के बीच 600 मील से अधिक की सीमा लेकिन अभी भी मुश्किल से कोई जगह शीर्ष पर है

हाइड्रोजन ईंधन स्टेशन पर वोल्वो एफएच फ्यूल सेल इलेक्ट्रिक सेमी।
छवि: वोल्वो

वोल्वो का वाणिज्यिक ट्रकिंग डिवीजन परिपक्व तकनीक से आगे निकलने की उम्मीद में हाइड्रोजन ईंधन सेल अर्ध ट्रकों का परीक्षण कर रहा है। वॉल्वो और डेमलर ट्रक ऑटोमोटिव ग्रुप के बीच एक संयुक्त उद्यम सेलसेंट्रिक द्वारा निर्मित ईंधन कोशिकाओं के साथ, वोल्वो का दावा है कि उसके ट्रक 1,000 किलोमीटर (लगभग 621 मील) की दूरी पर सक्षम हैं और 15 मिनट के भीतर ईंधन भरा जा सकता है।

कंपनी के अध्यक्ष रोजर अल्मा ने कहा, "वोल्वो ट्रक कुछ वर्षों से इस तकनीक को विकसित कर रहे हैं।"इस सप्ताह एक बयान में . अल्म ने कहा कि हाइड्रोजन ईंधन सेल लंबी दूरी की ढुलाई के लिए उपयुक्त होंगे और सीमित बैटरी चार्जिंग बुनियादी ढांचे वाले देशों में काम कर सकते हैं। कंपनी शुरू हुईबैटरी-इलेक्ट्रिक ट्रकों का निर्माण 2018 में, लेकिन वे अभी भी अमेरिका में व्यापक रूप से सेवा में नहीं हैं। अब हाइड्रोजन ईंधन सेल ट्रकों के साथ, एल्म का कहना है कि उन्हें अगले कुछ वर्षों में स्वच्छ हाइड्रोजन की आपूर्ति में वृद्धि की उम्मीद है।

वोल्वो का दावा है कि उसके हाइड्रोजन से चलने वाले ट्रक को ईंधन भरने में 15 मिनट से भी कम समय लगता है।
छवि: वोल्वो

हाइड्रोजन ईंधन सेल वाहन और बैटरी इलेक्ट्रिक वाहन (बीईवी) समान हैं कि वे दोनों एक इलेक्ट्रिक मोटर द्वारा संचालित होते हैं, लेकिन पूर्व अपनी बिजली को संपीड़ित हाइड्रोजन से उत्पन्न करता है, जबकि बाद वाला क्षेत्र पावर ग्रिड से उत्पन्न बिजली को संग्रहीत करता है। दोनों प्रौद्योगिकियां "टेलपाइप पर" उत्सर्जन-मुक्त हैं, जिसका अर्थ है कि वे गति में किसी भी कार्बन का उत्सर्जन नहीं करती हैं। लेकिन हाइड्रोजन गैस को स्टेशनों तक ले जाने के तरीके के आधार पर महत्वपूर्ण उत्सर्जन जारी किया जा सकता है, जबकि बीईवी उतने ही स्वच्छ हैं जितने कि बिजली ग्रिड पर निर्भर है - जो सौर या कोयले जैसे गंदे स्रोतों जैसे हरे स्रोतों से भिन्न हो सकते हैं।

हाइड्रोजन ईंधन सेल वाहनों के लिए एक बाधा बनी हुई हैईंधन भरने वाले स्टेशनों की दुर्लभ उपलब्धता . वर्तमान में, अमेरिका में 60 से कम स्टेशन चालू हैं, और ये सभी कैलिफोर्निया में हैं। औरकैलिफ़ोर्निया फ्यूल सेल पार्टनरशिप वेबसाइट के अनुसार, 2023 के मध्य तक हाइड्रोजन ईंधन स्टेशनों की संख्या बढ़कर 100 से अधिक हो जाएगी।

हाइड्रोजन ईंधन सेल वाहनों के लिए सबसे व्यवहार्य उपयोग मामला वाणिज्यिक ट्रकिंग है। वोल्वो के नए ट्रक के साथ, कंपनीटोयोटा जैसे वाहन निर्माताओं से जुड़ता है, जो वाणिज्यिक और यात्री अनुप्रयोगों में तकनीक का नेतृत्व करता है, और जीएम भी है, जो है500 से अधिक मील के सेमी पर नेविस्टार के साथ काम करनाऔर तकनीक का उपयोग भी कर रहा हैमोबाइल पावर स्टेशन बनाने के लिए.