tennis

tennisफिटबिट नींद को कार्टून जानवरों के साथ वर्गीकृत कर रही है - द वर्ज - bhutan teer resulttennisफिटबिट नींद को कार्टून जानवरों के साथ वर्गीकृत कर रही है - द वर्ज - bhutan teer resulttennisफिटबिट नींद को कार्टून जानवरों के साथ वर्गीकृत कर रही है - द वर्ज - bhutan teer resulttennisफिटबिट नींद को कार्टून जानवरों के साथ वर्गीकृत कर रही है - द वर्ज - bhutan teer resulttennisफिटबिट नींद को कार्टून जानवरों के साथ वर्गीकृत कर रही है - द वर्ज - bhutan teer result

के तहत दायर:

फिटबिट नींद को कार्टून जानवरों के साथ वर्गीकृत कर रहा है

प्रीमियम यूजर्स को मासिक स्लीप प्रोफाइल मिलेगी

छवि: फिटबिट

फिटबिट प्रीमियम सदस्यों के लिए एक नया स्लीप प्रोफाइल फीचर लॉन्च कर रहा है जो उपयोगकर्ताओं को छह पशु पात्रों में से एक के रूप में वर्गीकृत करेगा, कंपनी ने आज घोषणा की। उपयोगकर्ताओं को 10 स्लीप मेट्रिक्स के आधार पर समूहीकृत किया जाता है - जिनमें से पांच फिटबिट के लिए नए हैं।

Google के वरिष्ठ शोध वैज्ञानिक कार्ला ग्लीचौफ कहते हैं, शोध दल लोगों को उनके सोने के तरीके के बारे में अधिक जानकारी देना चाहता था, जिन्होंने इस सुविधा के लिए शोध का नेतृत्व किया। "हम कुछ मज़ेदार चीज़ों से भी प्रभावित थे, जैसे गेम डिज़ाइन या हैरी पॉटर क्विज़ कि आप किस घर में हैं," वह कहती हैं। "लोग वर्गीकृत होना पसंद करते हैं। इसलिए, हमने कहा, 'मुझे लगता है कि यह वास्तव में मज़ेदार है' - यह लोगों के लिए एक और तरह की पहचान है।"

उदाहरण के लिए: फिटबिट के सह-संस्थापक जेम्स पार्क डॉल्फिन हैं, ग्लीचौफ कहते हैं। डॉल्फ़िन के साथ सोने वाले लोग अलग-अलग समय पर बिस्तर पर जाते हैं, देर से सोते हैं, और बहुत सारी झपकी लेते हैं। हालाँकि, जब वे सोते हैं, तो यह बहुत सुकून देने वाला होता है। "ये वे लोग हैं जिनके पास सुधार के लिए बहुत अधिक क्षेत्र है," वह कहती हैं।

यह फीचर सैमसंग के गैलेक्सी वॉच 4 स्लीप कोचिंग के समान दिखता हैकार्यक्रम , जो उपयोगकर्ताओं को आठ नींद प्रकारों में से एक प्रदान करता है - प्रत्येक एक जानवर से जुड़ा हुआ है। सैमसंग तब उपयोगकर्ताओं को नींद की गुणवत्ता में सुधार के लिए एक कार्यक्रम शुरू करने के लिए प्रेरित करता है।

नई फिटबिट सुविधा का निर्माण करने के लिए, अनुसंधान दल ने विभिन्न प्रोफाइल बनाने के लिए लगभग 60,000 उपयोगकर्ताओं के एक महीने के नींद के डेटा को देखा, ग्लीचौफ कहते हैं। टीम ने 1,000 अलग-अलग विशेषताओं के साथ शुरुआत की और स्लीपरों की छह अलग-अलग श्रेणियों पर अंततः शून्य करने के लिए विभिन्न मशीन लर्निंग एल्गोरिदम का परीक्षण किया। (क्रमशः: जिराफ, भालू, डॉल्फ़िन, हाथी, तोता, और कछुआ।) छह समूहों में प्रत्येक में अलग-अलग गुण होते हैं, जैसे डॉल्फ़िन, जो अधिक आसानी से जागने के लिए जाना जाता है, और तोता, जो लगातार सोने का समय रखता है।

अंतिम फीचर उपयोगकर्ताओं को 10 मेट्रिक्स के बारे में जानकारी देता है, जो सभी समग्र स्लीप प्रोफाइल में फीड होते हैं। ऐप के अन्य हिस्सों में पांच पहले से मौजूद हैं - जैसे नींद की अवधि और आरईएम नींद। पांच अन्य नए हैं और स्लीप प्रोफाइल में अभी उपलब्ध हैं। इनमें सोने के समय की निरंतरता, झपकी के साथ दिन और अच्छी नींद से पहले का समय जैसी चीजें शामिल हैं।

लोगों को अपनी स्लीप प्रोफाइल प्राप्त करने के लिए हर महीने कम से कम 14 रात फिटबिट के साथ सोना पड़ता है।

शोध दल ने दो अध्ययनों के माध्यम से प्रोफाइल और मेट्रिक्स को मान्य किया, जो लोगों की अपनी नींद की धारणा को देखते थे, ग्लीचौफ कहते हैं। एक ने स्लीप प्रोफाइल का उपयोग करने के साथ-साथ पिट्सबर्ग स्लीप क्वालिटी इंडेक्स पर अपनी नींद का आकलन करने वाले 1,000 लोगों के डेटा को देखा और पाया कि परिणाम उनके नींद वाले जानवरों के साथ हैं, वह कहती हैं।

टीम ने 'अच्छी नींद से पहले का समय' मीट्रिक की जांच के लिए प्रोफ़ाइल का उपयोग करने वाले लगभग 18,000 लोगों का एक अलग अध्ययन भी किया। अध्ययन ने कुछ हफ्तों में नींद के व्यवहार, धारणाओं और आदतों को ट्रैक किया और परिणामों का उपयोग उस मीट्रिक के लिए एल्गोरिदम को ट्विक करने के लिए किया, ग्लीचौफ कहते हैं। "यह वास्तव में उस कठिन प्रश्न को प्राप्त करने की कोशिश करता है - आपको यह महसूस करने में कितना समय लगा कि आप सो गए हैं?" वह कहती है। "यह फिटबिट के लिए बिल्कुल नया है।"

अभी, फिटबिट स्लीप प्रोफाइल सिर्फ किसी की नींद का आकलन प्रदान करता है। लेकिन अंततः, ग्लीचौफ कहते हैं, इस सुविधा का विस्तार लोगों को इस बारे में जानकारी देने के लिए किया जा सकता है कि वे मेट्रिक्स को कैसे सुधार सकते हैं जो उनके प्रोफाइल दिखाते हैं कि उन्हें काम करने की सबसे अधिक आवश्यकता है। "मुझे लगता है कि मासिक नींद विश्लेषण उस व्यक्तिगत मार्गदर्शन प्रदान करने की कुंजी है क्योंकि यह इंगित करता है कि ये ऐसे क्षेत्र हैं - यदि आप रुचि रखते हैं - आप सुधार कर सकते हैं," वह कहती हैं।