indvsnzlive

indvsnzliveघर सिलाई के इतिहास को कूड़ेदान से बचाने वाला संग्रह - The Verge - bhutan teer resultindvsnzliveघर सिलाई के इतिहास को कूड़ेदान से बचाने वाला संग्रह - The Verge - bhutan teer resultindvsnzliveघर सिलाई के इतिहास को कूड़ेदान से बचाने वाला संग्रह - The Verge - bhutan teer resultindvsnzliveघर सिलाई के इतिहास को कूड़ेदान से बचाने वाला संग्रह - The Verge - bhutan teer resultindvsnzliveघर सिलाई के इतिहास को कूड़ेदान से बचाने वाला संग्रह - The Verge - bhutan teer result

के तहत दायर:

घर सिलाई इतिहास को कूड़ेदान से सहेज रहा संग्रह

सिलाई पैटर्न ट्रैश किए जाने के लिए होते हैं — या नहीं

लारा ए. ग्रीन अपने पुराने विक्टोरियन घर की पहली मंजिल की कार्यशाला में रखे प्लास्टिक के टब में अपने प्राचीन सिलाई पैटर्न रखती है ताकि अगर उसके घर में आग लग जाए तो वह उन्हें खिड़की से बाहर फेंक सकती है। 1990 के बाद से ग्रीन ने कम से कम 10,000 पैटर्न - संभवतः 20,000 - एकत्र किए हैं। और अन्य संग्राहकों की तरह, वह उन्हें खोने के बारे में पागल है: आग, बाढ़, और चूहों या केवल उन लोगों की उदासीनता जिनकी पहली प्रवृत्ति उन्हें कूड़ेदान में फेंकना होगा।

1994 में, ग्रीन न्यूयॉर्क सिटी ओपेरा में 24 वर्षीय स्टिचर थीं, जब उन्हें यात्रा के लिए साथ लाया गया थाबेट्टी विलियम्स , एक पोशाक डिजाइनर और एक बड़े प्राचीन पैटर्न संग्रह के साथ शोधकर्ता। पुराने पैटर्न को पोशाक डिजाइनरों द्वारा संदर्भ के रूप में उपयोग किया जाता है, खासकर जब पीरियड के टुकड़ों पर काम करते हैं, और विलियम्स का संग्रह ग्रीन के लिए रचनात्मक था। उसने अपने व्यक्तिगत संग्रह में जोड़ने के लिए सबसे पुराने संभावित उदाहरणों की खोज के रूप में एक दशक लंबी खोज शुरू की।

"मेरे साथ ऐसा नहीं हुआ था कि पैटर्न स्वयं पुराने थे। मैंने इस बारे में सोचा भी नहीं था कि पहले लोग एक दर्जी के पास जाने के अलावा अपने कपड़े कैसे बनाते थे, ”ग्रीन कहते हैं। "एक बार जब मुझे इस तथ्य के बारे में पता चल गया कि पुराने पैटर्न मौजूद हैं, तो मैं बस उनके लिए वासनापूर्ण हो गया।"

उपभोक्ता पैटर्न संग्रह रोड आइलैंड विश्वविद्यालय में कैरथर्स लाइब्रेरी में रखा गया है। दुनिया में अपनी तरह का सबसे बड़ा, इसमें 1847 से 60,000 से अधिक पैटर्न शामिल हैं। किंग्स्टन, रोड आइलैंड 21 अप्रैल, 2022 को।

सिलाई पैटर्न पूरे इतिहास में मजदूर वर्ग के लोगों के जीवन पर एक विशिष्ट रूप से विस्तृत रूप प्रदान करते हैं जो कि संग्रहालयों या विश्वविद्यालयों में आयोजित कपड़ों के संग्रह शायद ही कभी पेश करते हैं। ये पैटर्न - आकार, संख्या और प्रतीकों से ढके कागज के पतले पैकेट - स्वेटपैंट से लेकर शादी के कपड़े तक सब कुछ बनाने की प्रक्रिया के माध्यम से सिलाई कर्मी का मार्गदर्शन करते हैं। और 20वीं शताब्दी के अधिकांश समय में, निर्माताओं ने विदेशों में सस्ते श्रम का लाभ उठाने के लिए उत्पादन को स्थानांतरित करने से पहले, घर पर सिलाई कम पैसे में उच्च गुणवत्ता वाले कपड़े प्राप्त करने का एक तरीका था।

लेकिन पैटर्न और घर की सिलाई के बारे में छात्रवृत्ति अभी भी अपेक्षाकृत कम है, जिसे अक्सर महिलाओं के काम या फैशन और कला के लिए महत्वहीन के रूप में खारिज कर दिया जाता है। सामान्य पैटर्न की सर्वव्यापकता केवल इसकी प्रयोज्यता को जोड़ती है - पैटर्न खरीदने के लिए सस्ते थे और संरक्षित करने के लिए बारीक थे और कभी भी टिकने के लिए नहीं थे।

विंटेज सिलाई के प्रति उत्साही लोगों के समुदाय के लिए, रोड आइलैंड विश्वविद्यालय द्वारा बनाए रखा एक साधारण वेबसाइट एक अमूल्य और अपूरणीय खजाना है। वाणिज्यिक पैटर्न पुरालेख

ग्रीन कहते हैं, "प्राचीन पैटर्न इकट्ठा करने वाले हम में से अधिकांश के लिए दुःस्वप्न यह है कि जब पीढ़ियां अपनी माँ या दादी की सामग्री, कागज, पंचांग, ​​​​पत्रिकाओं, कैटलॉग, पेपर पैटर्न को विरासत में लेती हैं - यही वह सामान है जिसे लोग फेंक देते हैं।"

होम सिलाई पैटर्न दशकों तक सहेजे जाने के लिए नहीं हैं - वे डिस्पोजेबल होने के लिए बने हैं। पैटर्न को कागज़ के लिफ़ाफ़ों में पैक किया जाता है, जिसमें आकार, सामग्री, और उदाहरण के कपड़े आस्तीन पर चित्रित होते हैं। अंदर का पैटर्न नाजुक टिशू पेपर पर छपा होता है जो अगर सिलाईवाला गलत तरीके से देखता है तो फट सकता है। उस पैटर्न पेपर को फिर कपड़े के ऊपर स्तरित किया जाता है और मुद्रित लाइनों के साथ काटा जाता है, जिससे पुन: उपयोग और आकार बदलना कठिन हो जाता है। एक बार जब टुकड़े बड़ी शीट से काट दिए जाते हैं, तो उन्हें खोना आसान होता है - एक दुष्ट आस्तीन या एक लापता सामने की चोली का टुकड़ा - पैटर्न को अधूरा प्रदान करना।

वर्ज रिपोर्टर मिया सातो एक अस्थायी सिलाई स्टेशन पर एक विंटेज पैटर्न से एक पोशाक पर काम करती है - उसकी डाइनिंग रूम टेबल।

"वे अनिवार्य रूप से अल्पकालिक वस्तुएं हैं," संग्रह के कार्यवाहक क्यूरेटर करेन मोर्स संग्रह में पैटर्न के बारे में कहते हैं। "तथ्य यह है कि वे बिल्कुल भी आसपास हैं, एक तरह से एक आधुनिक चमत्कार है।"

यूआरआई में टेक्सटाइल एंड डिज़ाइन की एसोसिएट प्रोफेसर सुज़ैन हैनल कहती हैं, 20वीं सदी के ज़्यादातर समय में, अपने कपड़े खुद बनाना रैक खरीदने की तुलना में सस्ता था। पैटर्न सस्ते और आसानी से सुलभ थे, और हजारों सालों से, सिलाई एक दैनिक गतिविधि थी। और फिर भी, अधिकांश संग्रहालय संग्रह में रोज़मर्रा के, कामकाजी वर्ग की पृष्ठभूमि के कपड़े शामिल नहीं होते हैं - चाहे वह काम की वर्दी हो या वाणिज्यिक डायर पैटर्न का उपयोग करके घर पर सिलवाया गया स्कर्ट सूट। एक के लिए, घर के सिलने वाले कपड़े उतने आकर्षक नहीं होते जितने कि रनवे पर दिखाए गए कपड़े या अमीरों द्वारा पहने जाते हैं। और महिलाओं और कामकाजी वर्ग के परिवारों द्वारा की जाने वाली घरेलू सिलाई को आमतौर पर कम आंका जाता है।

"[पैटर्न आर्काइव] वही है जो लोगों ने पहनने का सपना देखा था, और वे कौन थे, लेकिन यह भी सिर्फ रोजमर्रा की चीजें। आप उन वस्तुओं को ऐतिहासिक पोशाक और वस्त्र संग्रह में नहीं पाते हैं, "हनेल कहते हैं। "वह इतिहास खो गया है।"

CoPA में सबसे पुराने टुकड़े 1847 से हैं, जब इस प्रारूप में पैटर्न पहली बार अस्तित्व में आ रहे थे, और इसमें बेबी बोनट, रफ़ल्ड रैप्स और रॉब शामिल थे। हालांकि संग्रह ज्यादातर महिलाओं के टुकड़े हैं, क्यूरेटर किसी भी तरह के परिधान के लिए पैटर्न लेंगे, जिसमें पादरी के वस्त्र और हेलोवीन वेशभूषा से लेकर गोभी पैच किड्स गुड़िया के कपड़े शामिल हैं। 40 से 70 के दशक में प्रति दशक 7,000 से 9,000 पैटर्न के साथ विशेष रूप से अच्छी तरह से प्रतिनिधित्व किया जाता है, जब अमेरिका में घरेलू सिलाई फलफूल रही थी।

दुनिया में अपनी तरह का सबसे बड़ा, कंज्यूमर पैटर्न आर्काइव में 1847 से 60,000 से अधिक पैटर्न हैं।

हालांकि संग्रह व्यक्तिगत रूप से देखने और उपयोग करने के लिए खुला है, मोर्स का कहना है कि ऑनलाइन डेटाबेस प्राथमिक तरीका है जिससे लोग पैटर्न का उपयोग करते हैं। एक्सेस के लिए अनुरोध हॉबीस्ट और होम सिलाई से लेकर डिज़ाइनर, रिसर्चर और क्यूरेटर तक होते हैं। लेकिन अद्वितीय अनुरोध फैशन उद्योग से परे संग्रह के मूल्य को स्पष्ट करते हैं: मोर्स ग्राफिक उपन्यासकार को याद करते हैं जो एक शोध उपकरण के रूप में संग्रह का उपयोग करके अवधि-सटीक कपड़ों में पात्रों को आकर्षित करना चाहते थे। उसे हाल ही में एक अनुप्रयुक्त गणित के प्रोफेसर से भी अनुरोध किया गया था, जो नेकलाइन और हेम जैसे प्रमुख बिंदुओं पर कपड़ों को टैग करना चाहता था, यह देखने के लिए कि क्या दशकों के दौरान कपड़ों में बदलाव की व्याख्या करने का कोई सूत्र था।

जब पैटर्न सीओपीए को दान किए जाते हैं, तो पहले उनकी जांच की जाती है और मौजूदा इन्वेंट्री की तुलना की जाती है, तारीखों की जांच की जाती है, प्रकाशक द्वारा निर्दिष्ट पैटर्न नंबर और परिधान के प्रकार की जांच की जाती है। पुराने पैटर्न वाले स्लीव्स में अक्सर प्रकाशन का वर्ष शामिल नहीं होता था, और प्रकाशक नियमित रूप से पैटर्न नंबरों का पुन: उपयोग करते थे, इसलिए CoPA कर्मचारी प्रत्येक टुकड़े को विशेषज्ञ रूप से तारीख करने के लिए उद्योग पत्रिकाओं, पत्रिकाओं और पैम्फलेट जैसी पूरक सामग्री का उपयोग करते हैं। पैटर्न के आगे और पीछे स्कैन किए जाते हैं और ऑनलाइन डेटाबेस पर अपलोड किए जाते हैं, और भौतिक प्रतियों को एक सुरक्षात्मक प्लास्टिक आस्तीन में रखा जाता है और पुस्तकालय में एक फाइलिंग कैबिनेट में संग्रहीत किया जाता है, जहां तापमान नियंत्रित होता है, और प्रकाश के संपर्क में सीमित होता है। हालांकि पैटर्न शीट स्वयं डिजीटल नहीं हैं, कुछ उपयोगकर्ताओं ने प्रयोग करने योग्य पैटर्न बनाने के लिए परिधान के टुकड़ों की रूपरेखा दिखाते हुए लिफाफा स्कैन बढ़ाया है।

संस्थानों और पुस्तकालयों, संग्रहकर्ताओं, प्रकाशकों और व्यक्तियों के दान से CoPA का विशाल कैटलॉग बनता है, जिसे दुनिया में अपनी तरह का सबसे बड़ा संग्रह माना जाता है। CoPA का आधार न्यूयॉर्क में कॉस्ट्यूम डिज़ाइनर विलियम्स से आता है, जिसका संग्रह उनकी मृत्यु के बाद हासिल किया गया था।जॉय स्पैनबेल एमरी, URI में एक थिएटर प्रोफेसर, जो घरेलू सिलाई पैटर्न पर अग्रणी विशेषज्ञ बन गई, ने शिक्षण से सेवानिवृत्त होने के बाद CoPA के क्यूरेटर के रूप में कार्य किया और अंततः अपना स्वयं का संग्रह भी जोड़ा।

दर्जी और पैटर्न संग्राहक ग्रीन ने अपने काम के लिए ऑनलाइन डेटाबेस का उपयोग यह शोध करने के लिए किया है कि स्टेज प्रोडक्शंस, फिल्मों और टीवी पर काम करते समय विशेष कपड़ों का निर्माण कैसे किया जाता है। सीओपीए के बिना, वह 1930 के दशक के शाम के गाउन के असामान्य पैटर्न के टुकड़ों या 1890 के दशक के डोलमैन की जटिलता की जांच करने में सक्षम नहीं होती, एक प्रकार का बाहरी वस्त्र जो एक शॉल जैसा होता है जो पहनने वाले की बाहों के चारों ओर लपेटता है। 2013 की फिल्म के लिए उनके काम मेंवॉल्टर मिटी का रहस्यमयी जीवन , ग्रीन ने 1940 के दशक के नाटक सूट में बेन स्टिलर के चरित्र को तैयार करने के लिए प्राचीन पैटर्न का इस्तेमाल किया। ग्रीन, जोकोर्सेट में माहिर, ने 2017 की फिल्म के लिए एक कोर्सेटियर के रूप में भी काम कियासबसे बड़ा शोमैनऔर टीवी श्रृंखला के सीज़न दोबोर्डवॉक साम्राज्य, कई अन्य प्रस्तुतियों के बीच.

विशिष्ट संग्रह के निदेशक, करेन मोर्स 21 अप्रैल 2022 को किंग्स्टन, रोड आइलैंड में रोड आइलैंड विश्वविद्यालय में कैरथर्स लाइब्रेरी में रखे गए उपभोक्ता पैटर्न संग्रह का दौरा करते हैं।

सीओपीए विंटेज सिलाई पैटर्न नर्ड्स फेसबुक समूह के सदस्यों के लिए भी एक लोकप्रिय उपकरण है। समूह के 42,000 से अधिक सदस्य अटारी में पाए जाने वाले सामानों को साझा करने के लिए बुलाते हैं, दशकों पुराने पैटर्न का उपयोग करके बनाए गए कपड़ों को दिखाते हैं, और सवाल पूछते हैं, और सीओपीए अक्सर डेटिंग पैटर्न में शोध के लिए या परिधान निर्माण तकनीकों को खोजने के लिए पहला पड़ाव है जो शायद ही कभी हो आज देखा। सदस्य हजारों प्रविष्टियों के माध्यम से क्रमबद्ध करते हैं, इस उम्मीद में कि वे हाल ही में आए पैटर्न से मेल खाते हैं या एक पैटर्न के बारे में अधिक जानकारी खोदने की उम्मीद करते हैं, जिस पर वे अपना हाथ नहीं ले पाए हैं।

अग्रिम 2795 , अमेरिकी कृषि विभाग द्वारा डिज़ाइन किया गया 1942 का महिला कवरऑल जिसे अभी तक CoPA में संग्रहीत नहीं किया गया है। नर्ड्स समूह के सदस्यों ने समान कपड़ों के बारे में जो कुछ भी जानते हैं उसे साझा करके और निर्माण के साथ प्रयोग करके टुकड़े को पुन: पेश करने का प्रयास किया है।

कवरऑल पैटर्न के बारे में एक सदस्य ने लिखा, "मैं इसे हर दिन खोजता हूं।" "मैं लगभग 10 साल पहले एक बार इससे चूक गया था। यह मेरी Etsy गाड़ी में था, लेकिन जब मैं चेक आउट करने गया तो बिक गया, ”एक और कहता है। "तब से शिकार कर रहा हूँ!"

हालांकि सीओपीए पूर्ण नहीं है, जो लोग संग्रह का उपयोग करते हैं उनका कहना है कि इसका अस्तित्व एक चमत्कार है - दुनिया में इसके जैसा और कुछ नहीं है। जॉर्जिया में ब्रेनौ विश्वविद्यालय के एक फैशन प्रोफेसर चैरिटी आर्मस्टेड कहते हैं, क्योंकि महंगे रेडी-टू-वियर कपड़ों की तुलना में घरेलू सिलाई अधिक सुलभ थी, सीओपीए में पैटर्न लोगों और समुदायों का प्रतिनिधित्व करते हैं जो अन्य विश्वविद्यालय या संग्रहालय संग्रह नहीं करते हैं।

"संग्रहालयों में जो संरक्षित किया जाता है वह अक्सर सबसे अच्छा होता है। यह अमीर लोगों के कपड़े हैं; यह उनकी सबसे अच्छी पोशाक है, ”आर्मस्टेड कहते हैं। इसके विपरीत, घरेलू सिलाई पर CoPA का ध्यान इस बात पर महत्वपूर्ण डेटा प्रदान करता है कि ग्रामीण और कामकाजी वर्ग के लोगों ने क्या बनाया, पहना और इस्तेमाल किया। आर्मस्टेड उन रंगों के लोगों को भी नोट करता है जो आवश्यकता से बाहर सिलाई करते हैं, जैसे कि ब्लैक शॉपर्स जिन्हें जिम क्रो के दौरान फिटिंग रूम तक पहुंच से वंचित कर दिया गया था।

"हम जरूरी नहीं जानते कि ये पैटर्न किसके थे। लेकिन हम जानते हैं कि ऐतिहासिक रूप से लोगों के कौन से समूह सिलाई पैटर्न का सबसे अधिक उपयोग करते हैं, "आर्मस्टेड कहते हैं।

डेटाबेस व्यक्तिगत दान को शामिल करता है, लेकिन अन्य संग्रहों को भी अवशोषित करता है, जैसे कि पहले फैशन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में आयोजित किया गया था। क्यूरेटर मोर्स का कहना है कि ज्यादातर पैटर्न कंपनियों ने पैटर्न डिजाइनों का लगातार रिकॉर्ड नहीं रखा था, जो उन्होंने प्रकाशित किया था या खो दिया था, क्योंकि कंपनियों को खरीदा या बंद कर दिया गया था। पैटर्न के सबसे बड़े प्रकाशकों में से एक बटरिक एक अपवाद था; कंपनी के अभिलेखागार अब कोपा में रहते हैं।

"अगर हम ऐसा नहीं कर रहे होते, तो यह सारा सामान कहाँ जाता?" मोर्स कहते हैं। “एफआईटी ने फैसला किया कि वे अब अपने पैटर्न संग्रह को बनाए रखना नहीं चाहते हैं। हम न लेते तो क्या होता? क्या यह अभी-अभी कूड़ेदान में चला गया होगा?”

जो लोग CoPA पर भरोसा करते हैं, वे संग्रह के भविष्य के बारे में चिंता करने में मदद नहीं कर सकते हैं, विशेष रूप से संस्थापक क्यूरेटर स्पैनाबेल एमरी की 2018 की मृत्यु के बाद। आर्मस्टेड, जो स्पैनबेल एमरी को जानते थे और व्यक्तिगत रूप से संग्रह का दौरा करते थे, कहते हैं कि उनकी मृत्यु अनुसंधान के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण क्षति थी।

फंडिंग में भी देरी हुई है। मोर्स कहते हैं, 2017 में, विश्वविद्यालय ने पेड सब्सक्रिप्शन सेवा से डेटाबेस को ओपन एक्सेस में स्थानांतरित कर दिया, जिसने अधिक लोगों को इसका उपयोग करने की अनुमति दी, लेकिन इसके परिणामस्वरूप आय का नुकसान हुआ जो संग्रह पर काम करने वाले छात्रों को भुगतान करने के लिए उपयोग किया गया था। स्पैनाबेल एमरी द्वारा स्थापित एक बंदोबस्ती से पैसा अभी तक नहीं आया है, जिसके परिणामस्वरूप वर्तमान "परती अवधि" है। मोर्स इस साल के अंत में बंदोबस्ती से धन के साथ एक समर्पित समन्वयक और क्यूरेटर को नियुक्त करने की उम्मीद करते हैं।

कलेक्टर और दर्जी ग्रीन अब अपने हजारों सिलाई पैटर्न में से कुछ को बेचने की प्रक्रिया में है जिसका वह अब उपयोग नहीं करती है। स्पैनाबेल एमरी की मृत्यु से पहले, दोनों इस बात पर चर्चा कर रहे थे कि कैसे ग्रीन के विशाल संग्रह को सीओपीए में एकीकृत किया जा सकता है, चाहे वह दान के माध्यम से हो या सूचना अंतराल को भरने के लिए। अधिकतर, ग्रीन सिर्फ यह सुनिश्चित करना चाहती है कि सीओपीए जीवित रहे और ये अपरिवर्तनीय पैटर्न सहेजे गए हैं और किसी के लिए भी उपलब्ध हैं जो उन्हें आकर्षित करता है।

जुआ

फॉल गाईस अपडेट PS5 पर पार्टी आमंत्रण को ठीक करता है और स्विच संस्करण को आंखों की रोशनी से कम बनाता है

स्मार्ट घर

इकोफ्लो के टर्नकी ऑफ-ग्रिड पावर सिस्टम को सिर्फ सूरज की जरूरत है

तकनीक

वीडब्ल्यू की आईडी एयरो अवधारणा एसयूवी या ट्रक नहीं होने से खुद को अलग करती है

टेक में सभी कहानियां देखें